IndiaNews

प्रकाश पर्व समागमो के लिए कमेटियों में अलगाववादियों एवं उनके समर्थकों से गुरेज करे पाकिस्तान

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा नई पाकिस्तान गुरुद्वारा कमेटी में गोपाल चावला को शामिल करने पर कड़ा ऐतराज

Spread the love
नई दिल्ली, 29 मार्चः दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (डी.एस.जी.एम.सी.) ने पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (पी.एस.जी.एस.सी.) के गठन के समय इसमें अलगाववादी नेता गोपाल सिंह चावला को शामिल किये जाने पर कड़ा ऐतराज किया है एवं पाकिस्तान सरकार को अपील की है कि गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व से जुड़े समागमों के कार्यक्रमां में किसी भी अलगाववादी या उसके समर्थकों को शामिल न किया जाये।
यहाँ जारी किये एक ब्यान में डी.एस.जी.एम.सी. के अध्यक्ष मनजिन्दर सिंह सिरसा ने कहा कि भले ही 550वर्षीय प्रकाश पर्व समागम के लिए नई कमेटी का गठन स्वागत योग्य कदम है परन्तु भारत में सिख भाईचारा के सदस्य कमेटी में गोपाल सिंह चावला को शामिल किये जाने पर हैरान है। उन्हांने कहा कि गोपाल सिंह चावला संयुक्त राष्ट्र एवं विश्व भाईचारे द्वारा पाबंदी लगाये गये आतंकवादी हाफीज सईद का समर्थक है। उन्होंने कहा कि गोपाल सिंह चावला ने सार्वजनिक तौर पर भारत के खिलाफ हिंसा का इस्तेमाल करने की वकालत की है और ऐसे व्यक्ति को जो दोनों देशों के रिस्तों में बाधा डाल रहा है को गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व समागम का हिस्सा नहीं होना चाहिये क्योंकि गुरू नानक देव जी ने तो शांति, सद्भावना एवं आपसी प्यार भाईचारा कायम रखने के लिए विश्व स्तर पर परमात्मा का संदेश दिया है।
श्री सिरसा ने कहा कि विश्वभर मेंं रहते सिख करतारपुर साहिब कॉरिडोर जल्द पूरा होने एवं करतारपुर साहिब में गुरूद्वारा दरबार साहिब के दर्शन के लिए मुफ्त वीजा के लिए दोनों देशों की ओर देख रहे हैं। उन्होंने कहा िक यह बहुत ही दुर्भाग्य की बात है कि 2 अप्रैल को होने वाली बातचीत रद्द कर दी गई। उन्होंने कहा कि दोनों देशों को गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के सबंधित समागमों से जुड़ा कोई भी मसला जल्द से जल्द सुलझाने के प्रयास करने चाहिये। उन्होंने कहा कि दोनों मुल्क इस ऐतिहासिक अवसर का लाभ लेते हुए अपने रिश्ते सुधारने की ओर ध्यान दें।
श्री सिरसा ने कहा कि डी.एस.जी.एम.सी. एवं शिरोमणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी इस पवित्र दिवस पर लाखों सिखों की भावनाओं को पूरा करने के लिए किसी भी मदद के लिए तैयार है। उन्होंने आशा जताई कि नई बनी पी.एस.जी.एम.सी. करतारपुर साहिब कॉरिडोर जल्द पूरा करने की ओर ध्यान देगी और गोपाल सिंह चावला जैसे व्यक्तियों को अनदेखी करेगी ताकि इस ऐतिहासिक अवसर पर आनन्द खराब न हो सके।

Related Articles

Close