LifestyleNews

प्रधानमंत्री के आह्वान ’आयुष्मान भारत’से प्रेरित है क्लोव डेंटल का डेंटल हैल्थ प्लान

Spread the love

आज के वक्त में बहुत से ऐसे लोग हैं जो मौखिक स्वास्थ्य व स्वच्छता को सेहत संबंधी प्राथमिकताओं में रखते हैं। ओरल केयर के बारे में जनजागरुकता बढ़ाने के लिए देश की अग्रणी दंत चिकित्सा श्रंृखला क्लोव डेंटल ने एक विशेष कार्यक्रम ’व्त्।स्’ प्रारंभ किया है जिसका तात्पर्य है मौखिम उपचार, जागरुकता एवं सीख (व्तंस त्मउमकपमेए ।ूंतमदमेे – स्मंतदपदह)
क्लोव डेंटल ने घोषणा की है की गुरुग्राम में मौखिक बीमारियों में वृद्धि के चलते हम शहर के नागरिकों के लिए बहुत ही किफायती कीमत पर विशेष सेवा शुरु कर रहे हैं जिसमें परामर्श, एक्सरे, स्केलिंग व पाॅलिशिंग का प्रावधान है।
क्लोव डेंटल के सीईओ अमरिंदर सिंह ने कहा, ’’मुझे खुशी है की एक स्वस्थ भारत के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की आह्वान पर हम यह कार्य कर रहे हैं। हमने देश का सबसे किफायती व संपूर्ण डेंटल हैल्थ प्लान प्रस्तुत किया है जिसकी लागत प्रति दिन महज़ 1 रुपए 30 पैसे यानी सालाना केवल रु. 499 पड़ती है। हर 10 में से 9 भारतीय किसी न किसी दंत समस्या से ग्रस्त हैं लेकिन वे दंत चिकित्सक के पास नहीं जाते इसकी वजह या तो यह होती है की वे इसका खर्च नहीं उठा सकते या फिर वे डेंटिस्ट के पास जाने से डरते हैं। इस डेंटल हैल्थ प्लान के साथ हमारा लक्ष्य है इन दोनों अवरोधों को दूर करना और उच्च क्वालिटी की डेंटल हैल्थकेयर सेवाएं बड़ी तादाद में लोगों के लिए पहुंचनीय बनाना।’’
यह पहल प्रधानमंत्री के स्वप्न ’आयुष्मान भारत’ से प्रेरित है। आयुष्मान भारत वह कार्यक्रम है जिसका ध्येय है- प्राथमिक, द्वितीयक व तृतीयक स्वास्थ्य सेवा प्रणालियों में हस्तक्षेप करना तथा संपूर्ण स्वास्थ्य हेतु निवारक एवं प्रोत्साहक गतिविधियों को दायरे में लेना। राष्ट्रीय स्वास्थ्य रक्षा स्कीम 10 करोड़ गरीब परिवारों को दायरे में लेगी और करीब 50 करोड़ लाभार्थियों द्वितीयक व तृतीयक अस्पताल भर्ती हेतु प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपए तक की कवरेज प्रदान की जाएगी। इस स्कीम के लाभ देश भर में पोर्टेबल हैं और इस स्कीम में आने वाला लाभार्थी देश भर में किसी भी सरकारी या निजी ऐम्पैनल्ड अस्पताल से कैशलैस इलाज का फायदा ले सकेगा।
क्लोव डेंटल के चीफ क्लीनिकल आॅफिसर ले.ज. डाॅ विमल अरोड़ा ने कहा, ’’जनता तक पहुंचने के लिए हम विभिन्न माध्यमों को अपनाना जारी रखेंगे। यद्यपि हमने इस बात को समझा की निवारक उपाय अपनाने की राह में किफायती व आराम संबंधी समस्याएं अवरोध हैं जिसके चलते हम यह किफायती डेंटल हैल्थ प्लान लेकर आए हैं।’’
इस विशेष प्लान के तहत प्रयोक्ता को 1500 रुपए के कूपन दिए जाते हैं जिन्हें क्लोव डेंटल चेन द्वारा दिए जाने वाले 70 प्रतिशत उपचारों में इस्तेमाल किया जा सकता है जिनमें फिलिंग, ऐक्सट्रैक्शन, फ्लोराइड आदि शामिल हैं। गौर तलब है की यह कोई इंश्योरेंस प्लान नहीं है।
दांतों व मुख की बीमारियां भारत में बहुत आम होती जा रही हैं और क्लोव डेंटल के डाॅक्टरों ने आगाह किया है की अगर इन पर लगाम नहीं लगाई गई तो ये दिल की बीमारियों व मोटापे जैसी समस्याओं से भी ज्यादा बढ़ सकती हैं। ’’हमारा मानना है की जागरुकता बढ़ाने के लिए सक्रियता से काम करना अति आवश्यक है। लोगों को समझाना होगा की आपके दांत महत्वपूर्ण क्यों हैं और इनकी चंगाई का आपकी सेहत पर बहुत प्रभाव पड़ता है। हम मार्च महीने को इसी कार्य के लिए समर्पित कर रहे हैं। सभी किस्म के मीडिया प्लैटफाॅम्र्स और हमारी भौतिक पहुंच के जरिए हम 5 करोड़ नागरिकों तक अपना यह संदेश पहुंचाएंगे,’’ डाॅ अरोड़ा।
मौखिक रोग बढ़ रहे हैं यह बात इस तथ्य से पुख्ता होती है की भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के मुताबिक 2012 से अब तक मुंह के कैंसर के मामलों में 114 प्रतिशत इज़ाफा हुआ है।
क्लोव डेंटल भारत की अग्रणी डेंटल केयर चेन है 23 शहरों में इसके 310 से ज्यादा डेंटल क्लीनिक हैं जिनमें 775 डाॅक्टर अपनी सेवाएं दे रहे हैं। क्लोव डेंटल इंडस्ट्री लीडर है जो भारतीयों तक विश्व स्तरीय डेंटल केयर पहुंचा रही है और व्त्।स्. व्तंस त्मउमकपमेए ।ूंतमदमेे – स्मंतदपदह की पेशकश कंपनी के ध्येय की ओर एक और अहम कदम है।

Related Articles

Close